कच्चे केले की टिक्की सुबह का नाश्‍ता या व्रत का फलाहार

आज हम आपके लिए कच्चे केले की टिक्की की रेसिपी लेकर आए हैं। इसकी खास बात यह है कि इसे आप छुट्टी के दिन, जब सबकी फरमाइश कुछ हटकर नाश्‍ते की होती है तब बना सकती हैं। इसके अलावा इसे व्रत में फलाहार की तरह से भी बनाया जा सकता है। इसके लिए इसमें साधारण नमक की जगह सेंधानमक डालना होगा। कच्‍चे केले की टिक्‍की एक अवधी डिश है, जिसे आप मूंगफली की चटनी के साथ सर्व कर सकती हैं। इसे बनाना बहुत आसान है, आप इसे सिर्फ 20 मिनट में बना सकती हैं। यह बच्‍चों को भी अच्‍छी लगती है। तो आइए जानते हैं इसकी रेसिपी के बारे में

सामग्री

12 कच्चा केला
1 टेबल स्पून हरी मिर्च
1 टेबल स्पून लाल मिर्च पाउडर
1/2 टी स्पून हल्दी पाउडर
1/2 टी स्पून धनिया पाउडर
1/2 टी स्पून गरम मसाला 1/2 टी स्पून काली मिर्च 1 नींबू का रस
1/2 टी स्पून तिल नमक/सेंधानमक स्‍वादानुसार 1/2 कप बारीक कटा हरा धनिया
चटनी के लिए 1 कप हंग कर्ड 2 टी स्पून मूंगफली रोस्‍टेड 1 टेबल स्पून तिल का पेस्‍ट नमक/सेंधानमक स्‍वादानुसार
विधि
सबसे पहले कच्चे केलों को प्रेशर कुकर में 2 से 3 सीटी लगाकर उबाल लिजिए, फिर इसे ठंडा होने दें अब इसका छिलका उतारकर मैश कर लीजिए। अब एक बाउल में केले के साथ नींबू का रस, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और धनिया पाउडर डालकर अच्छे से मिला लीजिए।
अब हथेलियों में तेल लगाकर इस मिश्रण को बराबर भाग में लेकर टिक्की बनाएं, फिर इसको हथेली पर रख पतला कर लिजिए। अब इस पर कुट्टू का आटा या बेेसन लगाएं, फिर उसके बाद उस पर तिल भी छिड़कें, अब इसे दबाकर एक तरफ रख दीजिए। अब एक नॉनस्टिक पैन में एक छोटा चम्मच तेल डालकर इसमें टिक्की को रखें और फिर इसके चारों तरफ थोड़ा तेल और डालें, अब इन्हें मीडियम आंच पर गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई कीजिए।

चटनी
सबसे पहले मूंगफली को भून लीजिए और फिर इसे दरदरा पीसकर एक तरफ रख दीजिए। अब रोस्टेड तिल का एक स्मूद पेस्ट बनाकर इसे हंग कर्ड के साथ मिला लीजिए। फिर इसमें क्रश्ड मूंगफली, नमक डालकर मिलाने के बाद सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *