एक्ट्रेस बनने की ख्वाहिश ने बना दिया स्टंट वुमन

एंटरटेनमेंट डेस्क |  बॉलीवुड की पहली स्टंट वुमन कहीं जाने वाली रेशमा पठान की लाइफ पर डायरेक्टर आदित्य सरपोतदर ने फिल्म ‘द शोले गर्ल’ के नाम बनाई है, जो हाल ही में रिलीज हुई है इस फिल्म को जी 5 पर रिलीज किया गया है ।
फिल्मों में कई एक्ट्रेसेस की बॉडी डबल का काम करने वाली रेशमा अब 65 साल की हो गई हैं उन्होंने परिवार का पेट पालने के लिए मात्र 14 की उम्र में स्टंट करना शुरू कर दिया था रेशमा ने हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में बताया – ‘इस फील्ड में आने के लिए कईयों ने विरोध किया लेकिन मेरी मजबूरी थी और मैंने इसी रास्ते को चुना मुझे घर चलाना था और इसी इच्छाशक्ति ने मेरी हिम्मत टूटने नहीं दी लेकिन मर्दों की दुनिया में मेरे सामने कई अड़चने भी आईं’ ।
रेशमा ने बताया – ‘इंडस्ट्री में मैंने एक जूनियर आर्टिस्ट के तौर पर काम शुरू किया था वैसे तो मैं यहां एक्टिंग करने ही आई थी लेकिन जब भी मैं एक्टिंग करने की ख्वाहिश रखती थी तो मुझे जवाब मिलता था तुम स्टंट करो तुमसे एक्टिंग नहीं होगी मेरे ऊपर जूनियर आर्टिस्ट का ठप्पा लगा था इसलिए मुझे एक्ट्रेस का रोल किसी ने नहीं दिया रेशमा ने इंटरव्यू में बताया – ‘महिलाओं को हमेशा पुरुषों की बदनियत का सामना करना पड़ा है उस दौर में भी लड़कियां कास्टिंग काउच का शिकार होती थी वैसे तो मैं मजबूत थी और किसी को भी मुक्का जड़ सकती थी लेकिन फिर मैं सोचती थी कि घर भी चलाना है ।

मेरे सामने भी कुछ डायरेक्टर और एक्टर्स ने डिमांड रखी लेकिन मैं चालाकी से बच निकलती थी मैं कोई समझौता नहीं करती थी, बस ये कहती थी कि ऐसा कुछ न करें जिससे मेरी नजर में आपकी इज्जत कम हो जाए’।

एक स्टंट वुमन के तौर पर रेशमा को पहचान 70 के शुरुआती दशक में मिलना शुरू हो गई थी उन्हें खास पहचान फिल्म ‘शोले’ से मिली। इस फिल्म में उन्होंने हेमा मालिनी की बॉडी डबल का किरदार निभाया था इसी फिल्म से वे डायरेक्ट- प्रोड्यूसर के बीच फेमस हुईं और उन्हें ज्यादा काम मिलना शुरू हो गया ।
 उन्होंने श्रीदेवी, डिंपल कपाड़िया, मीनाक्षी शेषाद्रि सहित अन्य एक्ट्रेसेस के लिए स्टंट किए वे आखिरी बार रोहित शेट्टी की फिल्म ‘गोलमाल अगेन’ में नजर आईं थीं वे आज भी फिल्मों में सक्रिय है वे अब स्टंट के साथ-साथ एक्टिंग भी करती हैं ।