लापता युवती मामले में ऐसा हुआ खुलासा कि सोनौली पुलिस हुई हैरान

महराजगंज  |  महराजगंज जिले के सोनौली कोतवाली क्षेत्र में हुई। 11 मई की शाम हरदी डाली गांव की एक बालिग व कुंवारी युवती अपने घर से लापता हो गई थी , दो दिन बाद युवती के पिता ने सोनौली कोतवाली पुलिस के पास लापता होने की रिपोर्ट दर्ज कराई थी , 17 मई को शाम सोनौली पुलिस के पास पहुंचे तो हैरान हो गई , वह युवती स्वयं पुलिस के पास हाजिर हो गई , यहां चौंकाने वाली बात यह थी युवती के साथ उसके माता-पिता, मामा और उसका एक पति भी था और सभी के बात एक थे कि “साहब गुम होने की रिपोर्ट वापस लेने आए हैं” “युवती बालिग है घर से भाग कर शादी कर ली, किसी को कोई आपत्ति नहीं है ।”

सामान्यतः घर से भागी युवतियों के मामले में आ ही जाता है , और पुलिस भी ऐसे मामलों में सामान्यतः कार्रवाई करते हुए गुमशुदगी की फाइल क्लोज कर देती है , लेकिन यह कितना सही है ? क्या कई अहम परिस्थितियों को नजरअंदाज किया गया ? जिसमें अपराध की भी नजरंदाजगी कर दी गई , बालिग, प्रेम संबंध , सम्मान न जाए जैसे शब्द जाल की आड़ में अवैध संबंध , मजबूरी व भविष्य में होने वाले अपराध को बढ़ावा तो नहीं दिया गया ? सवाल तो बनता है युवती से, युवती के माता-पिता से, युवती के कथित पति से, युवती के मामा से और पुलिस से भी , यह जवाब किसके पास
कि आखिर किन परिस्थितियों में एक लापता कुंवारी युवती शादीशुदा होकर सामने आई ? वह भी एक ऐसे व्यक्ति को पति मानना जो पहले से शादीशुदा हो , सामाजिक नजरिये से यह कितना सही है ? गुम होने की रपट दर्ज कराने वाला पिता खुद ही गुहार लगा रहा है कि साहब रपट वापस लेते हैं , घटनाक्रम में पुलिस को कहीं भी अपराध की आहट नजर नहीं आई ?

रतनपुर से विनय त्रिपाठी की रिपोर्ट