समय पर टीडीएस भरना जरूरी : आयकर

ठाणे । केंद्र सरकार को प्रत्यक्ष मिलने वाले करों में टीडीएस का बड़ा हिस्सा होता है। इस स्थिति में टीडीएस को समयावधि में भरने की जवाबदारी प्रत्येक करदाता का होता है। उक्त वक्तव्य ठाणे टीडीएस विभाग की उपायुक्त उषा गायकवाड़ ने आयोजित चर्चा सत्र के दौरान दिया ।
ठाणे जिला परिषद के यशवंतराव सभागृह में आयोजित कार्यशाला में टीडीएस उपायुक्त उषा गायकवाड़ के साथ सहायक आयकर आयुक्त वीके सिंह, आयकर अधिकारी मंजय कुमार, उप मुख्य लेखा व वित्तधिकारी मयूर हिंगाणे आदि उपस्थित थे। चर्चा सत्र के दौरान आयकर उपायुक्त उषा गायकवाड़ ने कहा कि टीडीएस के माध्यम से जिस कर को जमा किया जाता है, उसे केंद्र सरकार की तिजारी में जमा किया जाता है ।
इस कर को समय पर भरने की जवाबदेही प्रत्येक संस्था अथवा व्यक्ति का होता है, उन्होंने कहा कि समय पर टीडीएस न भरने पर संबंधित संस्था तथा व्यक्ति पर दंडात्मक कार्रवाई तक का सामना करना पड़ सकता है, आगे उन्होंने कहा कि अब ऑनलाइन तकनीक का प्रबलीकरण हो गया है ।
इस स्थिति में व्यवहार और टीडीएस से संबंधित सभी जानकारियां मिलना आसान हो गया है, इस उपक्रम की जानकारी पंचायत समिति, ग्रामसेवकों और ग्रामपंचायतों को पत्र भेजा जा चुका है, इस उपक्र म के माध्यम से लोगों को सही तरिके से टैक्स भरने का जानकारी दी जाएगी
कार्यशाला में पुणे के आयकर उपायुक्त (टीडीएस) आदर्श कुमार मोदी, ठाणे के अतिरिक्त आयकर उपायुक्त (टीडीएस) विद्यासागर पाटील, ठाणे जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विवेक भीमनवार, मुख्यलेखा व वित्त अधिकारी गीता नागर के साथ बड़ी संख्या में अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।