16 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने दी CTET परीक्षा

नई दिल्ली :- जहां देश के युवा अपनी पढ़ाई से किसी अच्छे मुकाम को हासिल करने में लगे रहते है वही  की ओर से आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा रविवार को देशभर के 92 शहरों में सफलता पूर्वक संपन्न हुई । 9 दिसंबर को हुई इस परीक्षा में देशभर के 16 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने भाग लिया ।
इस परीक्षा के लिए सीबीएसई ने पेपर-1 के लिए 2144 परीक्षा केंद्र, पेपर -2 के लिए 1892 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे । पेपर -1 के लिए 1256098 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया था जबकि पेपर -2 के लिए 1066728 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया था ।
सीबीएसई ने बताया कि 2018 में आयोजित होने वाली सीटेट परीक्षाओं में सफल अभ्यर्थियों की मार्कशीट और योग्यता प्रमाणपत्र उनके डिजिटल लॉकर एकांउट में उपलब्ध करा दी जाएगी ।
 ये मार्कशीट और प्रमाणपत्र डिजिटली साइन होंगे जो कि आईटी एक्ट के तहत कानूनी रूप से मान्य होंगे । इसके साथ ही सभी प्रमाण पत्रों में क्यूआर कोड होगा जिससे कि उनकी सिक्यूरिटी और बढ़ जाएगी ।
सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे । जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे ।