IB अफसर के ऊपर यौन शोषण का आरोप

 

नई दिल्ली :- जहाँ बीजेपी सरकार औरतो की सुरक्षा की बात करती है वही यूपी के कानपुर में एक युवती ने इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) के एक बड़े अधिकारी पर शादी का झांसा देकर उसका यौन शोषण करने का आरोप का मामला प्रकाश में आया है ।
जिसमे आरोपी अफसर का नाम अपूर्व द्विवेदी है जो इस समय लखनऊ में तैनात है, युवती ने बताया  कि अपूर्व से उसकी जान-पहचान सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के जरिए हुई थी । युवती के मुताबिक, अपूर्व ने उससे शादी करने का वादा करके करीब डेढ़ महीने तक उसका यौन शोषण किया, युवती की शिकायत पर पुलिस ने अपूर्व के खिलाफ दुष्कर्म समेत विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है ।

इस मामले में युवती ने बताया कि मुझपर जबरन लिवइन में रहने का दबाव बनाया तथा अपूर्व और वो कानपुर के रहने वाले हैं। कुछ समय पहले अगस्त महीने में फेसबुक के जरिए दोनों की जान-पहचान हुई थी। इसके बाद अपूर्व कानपुर आया और युवती के सामने शादी का प्रस्ताव रखा। पीड़िता के मुताबिक कानपुर से लौटने के बाद अपूर्व ने उसे भी लखनऊ बुला लिया और उसके ऊपर लिवइन रिलेशन में रहने का दबाव बनाया। इसके बाद दोनों लखनऊ के आशियाना इलाके में किराए पर मकान लेकर रहने लगे। युवती का आरोप है कि अपूर्व ने शादी करने का वादा कर करीब डेढ़ महीने तक उसका यौन शोषण किया ।

 पीड़िता ने बताया कि वो जब भी अपूर्व से शादी करने के लिए कहती, तो वो टाल देता और कहता कि हां वो जल्दी ही उससे शादी करेगा। युवती के बार-बार कहने पर अपूर्व ने दशहरे पर अपने मां-बाप से शादी की बात करने की बात कही। पीड़िता का आरोप है कि दशहरे के बाद जब उसने अपूर्व से शादी की बात को लेकर सवाल किया तो वह उससे झगड़ा करने लगा ।
   इसके बाद अपूर्व ने उसे जबरन कानपुर भेजा और खुद कहीं फरार हो गया। युवती का कहना है कि इस मामले में उसने पुलिस में शिकायत की तो पुलिस उससे उसका सरनेम पूछने लगी। युवती के मुताबिक पुलिस लगातार इस मामले को टालती रही ।
पीड़िता ने युवक की मां पर भी  आरोप लगाए है पीड़िता ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि अपूर्व की मां बुंदलेखंड में भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष है, इसलिए पुलिस उसके मामले को लगातार टालने की कोशिश में जुटी थी और उसके ऊपर समझौते का दबाव बना रही थी। युवती ने जब वरिष्ठ अधिकारियों से मिलकर मामले की शिकायत की तो आरोपी अपूर्व के खिलाफ दुष्कर्म सहित अलग-अलग धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया। पीड़िता ने अपनी शिकायत में अपूर्व और उसके परिजनों के ऊपर शादी करने के एवज में डेढ़ करोड़ रुपए मांगने का भी आरोप लगाया है ।