किसानों को पुआल नही जलाने पर सरकार देगी अतिरिक्त पैसा

नौतनवां (महराजगंज) महराजगंज जिले के पूर्व संसद सदस्य कुंवर अखिलेश सिंह ने किसानों के मुद्दों को लेकर नौतनवां अपने कुंवर आवास पर प्रेसवार्ता के दौरान बताया कि सर्वोच्च न्ययालय द्वारा खेत में पुआल न जलाये जाने के लिये किसानों को सात दिनों के अंदर 100 रुपये प्रति क्विटल धान का अतिरिक्त मूल्य देने का जो निर्णय लिया गया है वह स्वागत योग्य है  ।

परन्तु खेद के साथ कहना पड़ रहा है , कि उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार लघु व सीमांत किसानों को 100 रूपया अतिरिक्त क्विंटल देने हेतु चुप्पी साध कर बैठी है और पुआल न जलाये जाने के लिये सख्ती दिखा रही है जिसके कारण किसानो की फसल खेतों में खड़ी है स्वामीनाथन कमीशन के अनुसार पिछले वर्ष ही धन का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2360 होना चहिए था ।

परन्तु भारत सरकार ने आज तक स्वामीनाथन कमीशन के अनुरूप किसानों के धान के मूल्य को निर्धारित नही किया वर्तमान में 1835 रूपया प्रति क्विटल का जो समर्थन मूल्य तय किया है उस पर भी किसानों का धान नही खरीद जा रहा है , सरकारी क्रय केंद्रों पर प्रति क्विटल 10 रुपये कटौती करके किसानों का शोषण किया जा रहा है , आगे उन्होंने कहा कि मै जिला प्रसाशन से मांग करता हूं , कि वो किसानों के साथ नर्मी बरतते हुए , पुआल इक्कठा करने के लिये मनरेगा के मजदूरों का उपयोग करे  ।

और अविलम्ब सरवोच्च न्यायाल के सम्मान में 100 रुपया अतिरिक्त देने की घोषणा करे , ताकि समय से किसानो के फसल की कटाई हो सके , और समय से रवि की बुआई हो सके , और यदि जिला प्रसाशन ने सकारात्मक कदम नही उठाया , तो प्रसाशन को किसानों के आंदोलन का सामना करना पड़ेगा  ।

और अभी तक महराजगंज जनपद के हजारों पात्र किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का पैसा अभी तक नहीं पहुंचा , जिससे गरीब किसान काफी परेशान है   ।