एलओसी पर रातभर विमानों की गश्त , पाक की 5 चौकियां तबाह

श्रीनगर |  पाकिस्तान के बालाकोट में भारतीय वायुसेना के हवाई हमले से बौखलाई पाकिस्तानी सेना कश्मीर में एलओसी पर 12 जगह फायरिंग कर रही है , जवाब में देर रात भारतीय सेना ने पाक की पांच चौकियां तबाह कर दीं, उसके कई सैनिक मारे गए , भारत के पांच सैनिक जख्मी हुए। इस बीच जम्मू-कश्मीर के बड़गाम में भारतीय वायुसेना का जेट क्रैश हुआ है , मौजूदा हालात को देखते हुए अमेरिकी ने पाकिस्तान से उसकी जमीन पर मौजूद आतंकियों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करने को कहा है । 
 

पुलवामा हमले के जवाब में भारतीय वायुसेना ने मंगलवार तड़के पाकिस्तान के बालाकोट में हवाई हमला कर जैश के कई ठिकानों को तबाह कर दिया था , इसमें 350 आतंकी मारे गए थे , खबरों की माने तो  पाकिस्तानी सेना ने बारामूला , पुंछ, राजौरी, नौशेरा और अखनूर सेक्टर में मोर्टार दागे , पाक सैनिक गांववालों को ढाल बनाकर फायरिंग कर रहे हैं ।

मौजूदा हालात को देखते हुए एलओसी से सटे गांवों में बुधवार को स्कूलों की छुट्टी कर दी गई। भारतीय वायुसेना के विमान कश्मीर में सीमा पर रातभर से चौकसी बरत रहे हैं  भारतीय कार्रवाई से घबराए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने आज परमाणु हथियारों की देखरेख करने वाली नेशनल कमांड अथॉरिटी की बैठक बुलाई है , उन्होंने संसद के दोनों सदनों का विशेष सत्र भी बुलाया है ।

तो वही रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत, वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ और नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा के साथ आज बैठक करेंगी। इसमें सशस्त्र बलों के कुछ महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूरी दी जानी है , इस बीच कश्मीर में शोपियां जिले के मिमेंदर में सुरक्षाबलों ने जैश के दो आतंकियों को ढेर कर दिया ।

यहां आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिलने के बाद सुरक्षाबलों ने बुधवार तड़के सर्च ऑपरेशन शुरू किया था , उधर, कोलकाता एसटीएफ और मुर्शिदाबाद पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में जमात-उद-मुजाहिदीन के दो आतंकियों को गिरफ्तार किया , उनके पास से विस्फोट बरामद किया गया है ।

भारतीय वायुसेना की कार्रवाई को लेकर अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने बयान जारी किया है उन्होंने कहा , ‘‘मैंने पाक विदेश मंत्री शाह मेहमूद कुरैशी से बात की है  उनसे कहा है कि सैन्य कार्रवाई से बचने और मौजूदा तनाव को कम करने को प्राथमिकता दी जाए  पाक उसकी जमीन पर मौजूद आतंकी गुटों पर तत्काल प्रभावी कार्रवाई करे ’’ पोंपियो ने भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भी बात की उन्होंने मौजूदा हालात पर भारत को संयम बरतने को कहा है ।

पुलवामा हमले के 13 वें दिन भारतीय वायुसेना ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के खिलाफ कार्रवाई की  मंगलवार तड़के 3:45 बजे मिराज-2000 लड़ाकू विमानों ने पाक की सीमा में हमला किया  12 मिराज विमानों ने कुल 1000 किलो भार वाले लेजर गाइडेड छह बम गिराए  जैश का सबसे बड़ा कैम्प तबाह कर दिया गया  350 आतंकी मारे गए  इनमें 25 ट्रेनर थे। भारत ने पूरी कार्रवाई को सिर्फ 21 मिनट में अंजाम दिया  हमले वाली जगह एलओसी से करीब 50 किलोमीटर दूर है ।