भारत ने पीओके में घुसकर आतंकी कैम्पों पर हमला किया

नई दिल्ली | पुलवामा हमले के 12 दिन बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है , मंगलवार तड़के 3.30 बजे मिराज-2000 लड़ाकू विमानों ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पार पाक के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में घुसकर हमला किया ।
 12 मिराज विमानों ने 1000 किलो बम बरसाए  इसमें कई आतंकी कैंप तबाह हुए हैं  इसको लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुरक्षा पर कैबिनेट समिति (सीसीएस) की बैठक बुलाई वहीं, भारतीय वायुसेना के हवाई हमले के बाद पाक विदेश मंत्रालय ने आपात बैठक बुलाई है ।
वायुसेना सूत्रों ने कहा  भारतीय लड़ाकू विमानों ने पंजाब के आदमपुर से उड़ान भरी थी  बालाकोट, चकोटी, मुजफ्फराबाद में जैश के ठिकाने तबाह कर दिए गए  जैश का कंट्रोल रूम अल्फा-3 उड़ा दिया गया , बालाकोट पाकिस्तान के प्रांत खैबर पख्तूनख्वाह में स्थित है ।
हमले वाली जगह एलओसी से करीब 50 किलोमीटर दूर है 14 फरवरी को हुए पुलवामा फिदायीन हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे जैश-ए-मोहम्मद ने इसकी जिम्मेदारी ली थी ।
भारत की कार्रवाई पर पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर एक ट्वीट किया कि भारतीय वायुसेना ने मुजफ्फराबाद सेक्टर से घुसपैठ की कोशिश की थी ।
Maj Gen Asif Ghafoor

@OfficialDGISPR
Indian Air Force violated Line of Control. Pakistan Air Force immediately scrambled. Indian aircrafts gone back. Details to follow.
9,828 people are talking about this
Maj Gen Asif Ghafoor
@OfficialDGISPR
Indian aircrafts intruded from Muzafarabad sector. Facing timely and effective response from Pakistan Air Force released payload in haste while escaping which fell near Balakot. No casualties or damage.
11.2K people are talking about this

Rahul Gandhi
@RahulGandhi
🇮🇳 I salute the pilots of the IAF. 🇮🇳30.5K
12.9K people are talking about this

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने भारत की कार्रवाई पर कहा, “अगर यह बात सच है तो यह छोटा हमला नहीं है , यह हमारी उम्मीद से परे है ।

” इस बीच श्रीनगर में नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) ने जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलफ) के प्रमुख यासीन मलिक के घर छापे की कार्रवाई की है सरकार ने पिछले हफ्ते मलिक समेत 18 अलगाववादियों की सुरक्षा हटा दी थी ।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 23 फरवरी को दिए बयान में कहा था कि भारत और पाकिस्तान के बीच बेहद खराब हालात हैं  भारत बड़ी कार्रवाई करेगा अमेरिकी प्रशासन दोनों देशों के संपर्क में है उम्मीद है ये दुश्मनी जल्द खत्म होगी ।

बता दे कि भारतीय जवानों ने उड़ी हमले के बाद 28-29 सितंबर 2016 की दरमियानी रात पीओके में घुसकर आतंकियों के लॉन्चिंग पैड तबाह किए थे  ऑपरेशन इतना सीक्रेट था कि उसकी जानकारी सिर्फ 7 लोगों को थी ।
 उस ऑपरेशन का हिस्सा रहे लेफ्टिनेंट जनरल राजेंद्र रामराव निंभोरकर ने एक कार्यक्रम में बताया था कि ऑपरेशन सिर्फ 2 घंटे में पूरा हुआ था  भारतीय सेना तड़के 3.30 बजे लक्ष्य पर पहुंच गई थी और ऑपरेशन खत्म कर करीब साढ़े पांच बजे बेस कैंप में लौट आई थी ।

कार्रवाई में करीब 38-40 आतंकी मारे गए थे। उस वक्त पीओके में 42 आतंकी कैंप एक्टिव थे। जिस इलाके में स्ट्राइक हुई, वहां 11-12 कैंप थे ।