ठाणेकरों को मनपा आयुक्त जायसवाल ने दिया हरित ठाणे का उपहार

 
चार सालों में किया गया छह लाख से अधिक वृक्षारोपण 
ठाणे । अपने चार साल के सेवाकाल के दौरान ठाणे मनपा आयुक्त संजीव जायसवाल ने ठाणेकरों को हरित ठाणे का उपहार दिया है , शहर की हरियाली के लिए वे अब भी संकल्पबद्ध है ।
इसी का परिणाम है कि उक्त अवधि में ठाणे शहर में छह लाख से अधिक वृक्षारोपण किया गया , अब उन्होंने लगाए गए पेड़ों के संवद्र्धन को विशेष प्राथमिकता दी है , ठाणे मनपा द्वारा गत अप्रैल (२०१८) में ठाणे शहर के विभिन्न स्थानों पर तीस हजार  वृक्षारोपण किया गया है ।
इसको लेकर स्वयं मनपा आयुक्त संजीव जायसवाल काफी उत्सुक हैं , उनकी निजी मंशा है कि ये पौधे हरे-भरे होकर शहर की हरियाली में चार चांद लगाए , इसी को देखते हुए मनपा के वृक्ष प्राधिकरण समिति की बैठक में जायसवाल ने निर्देश दिया है कि  वृक्षारोपण किए पौधे की विशेष निगरानी की जाए ।
साथ ही उसे लगातार टैंकर पानी दिया जाए , इसके अतिरिक्त वृक्षों को लेकर सटीक जानकारी जीपीएस के माध्यम से संकेत स्थल पर उपलब्ध कराया जाए , अब हर तीन महीने पर वृक्ष सममेलन का भी आयोजन किया जाएगा ।
विदित हो कि ठाणे मनपा के वृक्ष प्राधिकरण द्वारा आयोजित वृक्षवल्ली प्रदर्शनी को ठाणेकरों का उत्तम प्रतिसाद मिला था , इसको लेकर स्वयं आयुक्त जायसवाल खासे उत्साहित दिखे , यह नजारा वृक्ष प्राधिकरण समिति की बैठक में देखी गई , बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि ठाणे शहर के आम नागरिकों को दुर्लभ पेड़ों, फल-फूल के पौधों के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए हर तीन महीने पर वृक्ष सममेलन के साथ ही विविध स्पर्धा का आयोजन भी किया जाएगा ।
कहा गया है कि ठाणे शहर में  हरित क्षेत्र बढ़ाने के लिए वृक्ष प्राधिकरण के  माध्यम से स्कूलों और कॉलेजों के विद्यार्थियों को सीड बॉल का फ्री में वितरण किया जाएगा , दूसरी ओर आयुक्त जायसवाल ने शहर में हरित दीवार उपक्रम को शुरू करने की बात कही है ।
आने वाले तीन महीने में शहर के विभिन्न भागों में दस हजार वर्गफुट दीवारों को हरित दीवार बनाया जाएगा  ऐसा निर्देश  दिया गया है , इतना ही नहीं मनपा के निजी भूखंडों या फिर निजी भूखंडों पर स्थित तीन उद्यानों को नए सिरे से विकसित किया जाएगा , जबकि ठाणे शहर के तमाम ऊड़ानपुलों के नीचे स्थित खुले स्थानों का सुशोभीकरण मनपा या फिर निजी आधार पर किया जाएगा ।
वृक्षप्राधिकरण समिति की बैठक में बताया गया है कि इस समय विविध विकास यजनाओं में बाधक बने पेड़ों के साथ ही भवन निर्माण में बाधक बने कुल ४२३ पेड़ों की कटाई होगी , इसके बदले आठ से दस फुट ऊंचाई के छह हजार २७० वृक्षों का रोपण किया जाएगा , जबकि ४५६ वृक्षों का पुनर्रोपण होगा , आठ से दस फुट ऊंचाई के दो हजार २८० पेड़ लगााए जाएंगे ।
      इस बैठक में मनपा आयुक्त जायसवाल ने वृक्षवल्ली प्रदर्शनी के सफल आयोजन में सहभागी बने उद्यान और वृक्षप्राधिकरण विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की विशेष प्रशंसा की , उन्होंने बताया कि वर्ष २०१५ से लेकर २०१८-१९ तक ठाणे शहर में पांच लाख वृक्षारोपण का अभियान सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है ।
जो शहर के लिए गौरव का विषय है , इसके अतिरिक्त ठाणे शहर में वर्ष २०१८-१९ में ७० हजार वृक्षारोपण, ५० हजार मैंग्रोव्स भी लगाए गए , यानी उक्त अवधि के दौरान कुल छह लाख, २६ हजार २५ वृक्षारोपण किया गया ।