दो बार भोजन करने से तीन महीने में होगा वजन कम

चर्चित डाइट सलाहकार डॉ. जगन्नाथ दीक्षित की सलाह 
समर प्रताप सिंह
ठाणे । यदि किसी व्यक्ति के शरीर का वजन बढ़ रहा है तो उन्हें घबराने की जरुरत नहीं है , साथ ही इसको लेकर जिम जाने या फिर डॉक्टरों की शरण में जाने की आवश्यकता भी नहीं है , सिर्फ समयबद्ध भोजन करने से शरीर का वजन कम किया जा सकता है ।
इस तरह के उद्गार व्यक्त करते हुए चर्चित डाइट विशेषज्ञ डॉ. जगन्नाथ दीक्षित का कहना है कि यदि दिन में दो बार भोजन किया जाए तो तीन महीने में शरीर का वजन निश्चित तौर पर कम होगा , वे ठाणे में आयोजित रामभाऊ ह्मालगी स्मृति वयाखयानमाला में बोल रहे थे ।
जिसका आयोजन ठाणे में विधायक संजय केलकर द्वारा किया जा रहा है, इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षा और आयुर्वेदिक वैद्य  सुचित्रा कुलकर्णी के साथ ही संस्था के पदाधिकारी आदि भी उपस्थित थे ।
आगे डॉ. दीक्षित का कहना था कि जब भूख तब ही खाना खाएं , भजन में चीनी का उपयोग कम करे , नारियल पानी और दूध की मलाई के सेवन से दूर रहें , उनका कहना है कि दिन में दो बार भोजन शुरू में परेशानी पैदा करेगा, लेकिन घबराने की जरुरत नहीं है ।
दीक्षित का कहना है कि नियमित भोजन करने से एसिडिटी की शिकायत नहीं रहेगी , इसके साथ ही भोजन करने के एक घंटे पहले तथा भोजन करने के एक घंटे बाद ही पानी पीएं , दिन में सोने से बचें ।
साथ ही दिन भर में तीन से चार लीटर पानी का सेवन करना चाहिए, ऐसी सलाह देते हुए  डॉ. जगन्नाथ दीक्षित ने सलाह दी कि नाश्ता हमारी भारतीय परंपरा नहीं रही है , साथ ही नाश्ते का उल्लेख हमारे किसी धर्मग्रंथ में नहीं है , जबकि चाय और बिस्कुट की संस्कृति अंग्रेजों की देन है , दिन में दो बार भोजन करने का उल्लेख हमारे धर्मग्रंथ में भी है ।