महराजगंज में कड़ी सुरक्षा के बीच होगी नमांकन, डीएम और एसपी ने लिया जायजा

आकाश अग्रहरि

महराजगंज  | लोकसभा क्षेत्र महराजगंज के लिए नामांकन की प्रक्रिया कल 22 अप्रैल से कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू होगी इसके लिए कलेक्ट्रेट परिसर में बांस बल्ली से बैरिकेडिग करते हुए सुरक्षा की कड़े इंतजाम किए गए हैं। जिसका रविवार को डीएम और एसपी ने जायजा लिया ।

बता दे की प्रत्याशियों के जुलूस की हर गतिविधियों पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं लोकसभा क्षेत्र महराजगंज के लिए 19 मई को मतदान होना है  इसके लिए 22 अप्रैल से होने वाले नामांकन हेतु न्यायालय जिलाधिकारी कक्ष कमरा संख्या 16 को नामांकन के लिए निर्धारित किया गया है। आरओ जिलाधिकारी अमरनाथ उपाध्याय होंगे, जबकि एआरओ एसडीएम सदर सत्यम मिश्रा को नामित किया गया है ।

नामांकन के दौरान प्रत्याशी के साथ प्रस्ताव, समर्थक समेत कुल पांच लोग ही कक्ष में प्रवेश कर सकते हैं जबकि इनके वाहनों को छत्रपति शाहू जी महराज की मूर्ति के पास ही रोक दिए जाएंगे  विकास भवन और दीवानी न्यायालय जाने के लिए लोगों को जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक आवास से होकर गुजरना होगा ।

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश कुमार जायसवाल ने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला प्रशासन ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है चुनावी खर्च के लिए प्रत्याशी को नामांकन से पहले अपना बैंक खाता खोलना अनिवार्य है ।

इसी बैंक खाते से चुनावी खर्च किया जाएगा प्रत्याशियों को यह बैंक खाता अलग से नामांकन के पहले ही खोलना होगा मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय व राज्यीय राजनैतिक दलों के प्रत्याशियों को एक प्रस्तावक की जरूरत होगी जबकि रजिस्ट्रीकृत पार्टियों के प्रत्याशी व निर्दल प्रत्याशियों को दस प्रस्तावक लाने होंगे ।

एससी एसटी उम्मीदवार होने की दशा में जमानत राशि 12500 रुपये ट्रेजरी चालान के जरिये जमा करना होगा प्रत्याशी के एससी या एसटी श्रेणी का होने पर जाति प्रमाण पत्र भी लगाना होगा, जबकि अन्य वर्ग के प्रत्याशियों को जमानत राशि के तौर पर 25 हजार ट्रेजरी चालान के जरिये जमा करना होगा |