मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने प्रदेश के पहले बायो फ्यूल प्लांट का किया शिलान्यास

गोरखपुर / जोखन प्रसाद

मुख्यमंत्री योगी ने 43 करोड़ से बनी 11 सड़कों का भी किया लोकार्पण

*बायोफ्यूल प्लांट का मतलब आम के आम और गुठलियों के भी दाम- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ*

गोरखपुर फर्टिलाइजर कारखाना फरवरी 2021 में होगा प्रारम्भ

नहीं भटकेंगे प्रदेश के युवा, यहीं मिलेगा रोजगार

18 सिंतबर, गोरखपुर  ।  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार को गोरखपुर को कई सौगातें दीं , जिसके तहत धुरियापार में 1200 करोड़ की लागत से बनने वाले प्रदेश के पहले बायो फ्यूल प्लांट का शिलान्यास किया गया।

इसके साथ ही गीडा में 204 करोड़ की लागत से स्थापित इंडेन के गैस बॉटलिंग प्लांट और बैतालपुर स्थित बीपीसी के बॉटलिंग प्लांट की क्षमता विस्तार का लोकार्पण किया गया , इसके अलावा 43 करोड़ से बनी 11 सड़कों का भी लोकार्पण मुख्यमंत्री योगी द्वारा किया गया  ।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्वांचलवासियों की तरफ से पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का हृदय से धन्यवाद करते हुए कहा कि उन्होंने पूर्वांचल के सूखेपन को दूर किया है , उन्होंने कहा कि गोरखपुर के दक्षिणांचल के लोगों की वर्षों से जो तमन्ना थी, उसे पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा पूर्ण किया गया , मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां उद्योग का अभाव था इस अभाव को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पेट्रोलियम मंत्रालय की तरफ से एक बायोफ्यूल का उद्यम दिया गया है   ।

गोरखपुर में 26 वर्षों से बंद कारखाने का प्रधानमंत्री मोदी ने 2016 में शिलान्यास किया था और अब पहले से भी बड़ा कारखाना बनाया जा रहा है , इस कारखाने के चलने से यूपी समेत, बिहार, बंगाल एवं अन्य राज्यों को यूरिया पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होगा , इसे फरवरी 2021 में प्रारम्भ किया जाएगा जो कि गोरखपुर की खोई हुई पहचान को वापस लौटाएगा  ।

मुख्यमंत्री ने कहा बायोफ्यूल प्लांट से नगरीय कचड़ा, खेत की फुआली, खरपतवार से भी ईंधन उत्पन्न किया जा सकेगा , गाय और भैंस के गोबर का दाम भी यहां के लोगों को मिलने लगेगा इससे किसानों की आय को दुगुनी करने में मदद मिलेगी , उन्होंने कहा कि यहां बेहतर कनेक्टिविटी और आवागमन की सुविधाओं को बढ़ाने के लिए लिए राज्य सरकार द्वारा पूर्वांचल एक्प्रेसवे का निर्माण कराया जा रहा है   ।

इस एक्सप्रेस वे के माध्यम से लखनऊ, आजमगढ़, गाजीपुर, वाराणसी और गोरखपुर को पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के साथ जोड़ा जा रहा है , मुख्यमंत्री ने कहा इसके दोनों ओर औद्योगिक गलियारे का निर्माण कराया जा रहा है , इसके साथ ही गोरखपुर में गीडा का विस्तार किया जा रहा है ताकि यहां अधिक से अधिक उद्योग लग सकें  ।

अब यहां के नौजवानों को रोजगार के लिए सिंगापुर या बैंकाक नहीं जाना पड़ेगा , युवाओं को बड़ी संख्या में यहां ही रोजगार प्राप्त हो सकेगा , हमारी पौराणिक पहचान जो राम-जानकी के नाम पर है उस मार्ग को भी आयोध्या से जनकपुर तक फोरलेन कनेक्टिविटी के साथ जोड़ा जाएगा  ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा निराश्रित गोवंशों के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं , जगह-जगह गोआश्रय स्थल बनाए जा रहे हैं, इसके साथ ही निराश्रित गोवंश को रखने वाले किसान को प्रतिमाह, प्रतिगाय 900 रुपए दिए जाएंगे , आम के आम और गुठलियों के दाम यहां के वासियों को मिलने जा रहा है एक तरफ गोवंश के लिए प्रतिमाह 900 रुपए मिलेंगे तो वहीं गोमूत्र और गोबर की बिक्री से भी किसानों की आय में कई गुना वृद्धि हो सकेगी  ।

उन्होंने कहा कि गोरखपुरवासियों को पानी की तरह ही गैस की पाइपलाइन के द्वारा सीधे घर तक गैस की सप्लाई मिलेगी अब यहां के लोगों को सिलेंडर अपने सिर में नहीं ढोना पड़ेगा , कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, सांसद राज्यसभा शिवप्रताप शुक्ल, सांसद कमलेश पासवान, सांसद रविकिशन समेत कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

*इन सड़कों का हुआ लोकार्पण*

13.77 करोड़ से ब्रह्मपुर ब्लॉक मुख्यालय से चौरीचौरा-इटवा घाट-गोबडौर मार्ग का चौड़ीकरण

02.22 करोड़ से एनएच 29 से चारपानी-नवीन धस्की सम्पर्क मार्ग का निर्माण कार्य।

01.27 करोड़ से एनएच 29 से हरदिया-दार्हा सम्पर्क मार्ग का निर्माण कार्य।

65.85 लाख से एनएच 29 से कौड़ीराम-सोहगौरा से सांडे संपर्क का मार्ग निर्माण कार्य।

3.50 करोड़ से एनएच 29 से सोहगौरा टीकर, सोहगौरा पुल तक सम्पर्क मार्ग का निर्माण कार्य।

1.43 करोड़ से एनएच 29 से सलारपुर से मितानपुर खुर्द एवं बुजुर्ग सम्पर्क मार्ग का निर्माण कार्य।

17.85 करोड़ से कौड़ीराम बांसगांव रुद्रपुर खजनी मार्ग 1 से 8 किमी. तक चौड़ीकरण का निर्माण कार्य।

19.51 लाख रुपये से कनईचा सम्पर्क मार्ग का निर्माण कार्य।

80.79 लाख रुपये से ग्राम पाली पश्चिम तिघरा पटवारी से इस्माईलपुर तक पिच का निर्माण कार्य।

97.13 लाख रुपये से भौसही पिच मार्च से झझक होते हुए पाली पिच मार्ग तक नया पिचमार्ग का निर्माण कार्य।