जवाहरबाग स्मशानभूमी पर आयुक्त का दौरा

ठाणे | ठाणे के जवाहरबाग में बनने वाला अत्याधुनिक स्मशानभूमी का काम के लिए मनपा आयुक्त संजीव जयस्वाल ने  आज दौरा कर स्मशानभूमी से जुड़ा काम युद्ध स्तर पर करने का आदेश देते हुए आगामी 26 जनवरी तक निष्पादित करने के निर्देश दिए ,इस  दरम्यान राघोबा शंकर रोड पर स्मशानभूमी तक जाने वाली सड़क का निर्माण और उससे प्रभावित 27 परिवारों के पुनर्वास का आदेश इस समय जयसवाल ने अधिकारियों को सौंप दिये है ।

ठाणे महानगरपालिका के नौपाड़ा वार्ड समिति के तहत जावरबाग में पुराने  श्मशान  के पास नए श्मशान घाट का काम शुरू किया गया है | 

 इस श्मशान का डिज़ाइन मनपा आयुक्त की अवधारणा द्वारा प्रसिद्ध वास्तुकार प्रवीण जाधव और निगम द्वारा संयुक्त रूप से डिजाइन किया गया है । 

इस वक्त अतिरिक्त आयुक्त (1) राजेंद्र अहीर, उपायुक्त संदीप मालवी, चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ   सिटी इंजीनियर राजन खांडेकर, नगर विकास और योजना अधिकारी प्रमोद निम्बालकर, उपनगरीय इंजीनियर रवींद्र खडले, सुनील पोटे, अर्जुन अहिरे, कैलाश मुंबईकर, कार्यकारी अभियंता मोहन कहल, दीपक घाडगे, सहायक आयुक्त मारुति गायकवाड़ उपस्थित थे ।

 इस श्मशान का मूल काम पूरा हो चुका है और चौक में आसपास के नगरपालिका भवनों की रंग योजना के अनुसार, श्मशान के फुटपाथ की मरम्मत करते हुए, राघोबा शंकर रोड पर श्मशान के सामने सड़क के निर्माण, और प्रभावित 27 परिवारों के पुनर्वास के लिए, श्मशान के सामने का सौंदर्यीकरण किया गया है ।

 उन्होंने महानगरपालिका अभियंता राजन खांडपेकर को निर्देश दिए कि वे शेष क्षेत्र से सटे शौचालयों को साफ करने के लिए प्राथमिकता से व्यवस्था करें और महानगर गैस की पाइप लाइन डालने के लिए आवश्यक अनुमति दें ।

     इसके अलावा, बिजली विभाग को निर्देश दिया गया है कि वह श्मशान के गेट के सामने बिजली के खंभे को घुमाए और गैस माचिस स्थापित करे। इसके अलावा, स्वास्थ्य विभाग ने इस स्थान पर आवश्यक गैस सिलेंडर की व्यवस्था करने का आदेश दिया ।

 इस समय जायसवाल ने  स्मशानभूमी   के परिसर में आकर्षक भूनिर्माण, परिसर में बिजली की व्यवस्था करने, ध्वनि प्रणाली बनाने और श्मशान के परिसर में सूचना पट्टों के निर्माण से संबंधित जानकारी विकसित करने के लिए दिया ।