लीड कान्वेंट स्कूल में आज अर्थ डे यानी ‘पृथ्वी दिवस’ बड़ी ही धूमधाम से मनाया गया

शाहजहाँपुर  :-   सोमवार को लीड कान्वेंट स्कूल में विश्व पृथ्वी दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों के जरिए मनुष्य और पृथ्वी के बीच संबंध के महत्व को प्रदर्शित किया गया , प्रधानाचार्या श्रीमती तराना जमाल के निर्देशानुसार समस्त शिक्षकाएं सारे ही विद्यार्थी अपने अपने घरों से नीले रंग के वस्त्र धारण करके आए  कार्यक्रम का शुभारंभ निदेशक मोहम्मद जमाल, प्रधानाचार्या तराना जमाल एवं डॉ टीना अग्रवाल, लायंस क्लब सुगंध की अध्यक्ष अनु मिश्रा सचिव ने संयुक्त रूप से पौधे रोपे ।
तत्पश्चात श्रीमती तराना जमाल ने अर्थ डे पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमें पृथ्वी की समस्याओं के प्रति सदैव सचेत रहना चाहिए और लोगों को यह भी याद दिलाना है कि पृथ्वी के प्रति हम मनुष्य का क्या कर्तव्य दायित्व है उन्होंने यह भी कहा कि आज का दिन हमें पृथ्वी को सुरक्षित बनाने का संकल्प लेते हुए एक-एक पौधा अवश्य लगाना है चाहिए ।
तत्पश्चात कक्षा 5,6,7 एवं 8 की पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता कराई गई जिसका विषय था ‘हमारा प्लेनेट अर्थ’ बच्चों ने अपनी योग्यता अनुसार इन पोस्टरों एवं मॉडल के  द्वारा बताया कि हम प्लास्टिक के उपयोग से हमारी पृथ्वी को किन किन समस्याओं का सामना करना पड़ता है  कक्षा आठ के बच्चों ने पेपर बैग बनाएं और उसका प्रयोग करने को भी बताया पृथ्वी पर आधारित विभिन्न मॉडल तैयार किए गए और साथ ही साथ प्रण लिया कि किस तरह हम अपनी धरती माता को फिर से खुशहाल बना सकते है ।
कार्यक्रम में लायंस क्लब सुगंध की ओर से पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता भी कराई गई जिसमें कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों ने प्रतिभाग किया। जिसमें अदिति सिंह को प्रथम, नाजिम को द्वितीय, शादमा खान को तृतीय पुरस्कार प्राप्त हुआ , आकर्षी , अभय ,अहमद , जैनब , इफरा , समराअली , अमुकता , साहिल को सातवां पुरस्कार दिया गया कार्यक्रम में अमरजीत बाबा, रीना अग्रवाल, टीना अग्रवाल, अनु मिश्रा का विशेष रूप से योगदान रहा ।
अंत में निदेशक मोहम्मद जमाल ने कहा कि आज का दिन हमें पृथ्वी की समस्याओं से सचेत करता है और याद दिलाता है कि पृथ्वी के संरक्षण में हमारी क्या जिम्मेदारी है उन्होंने यह भी कहा कि हमारा खान-पान संतुलित होना चाहिए हमारा जीवन संयम भरा होना चाहिए इन सभी चीजों को अपनाकर हम अपनी धरती माता को फिर से खुशहाल बना सकेंगे ।
कार्यक्रम को सफल बनाने में शिक्षिका साधना बोस,मोनिका,रूपा, रीमा,शीना,शाइनदा, आस्था,स्वाति,दीप सिखा, फरजाना, निशा, नीतू,रुकैया, फरहा, गुरप्रीत,तरन्नुम खान, खुशबू, शकील, कौशलेंद्र, संतोष,जीशान,मुइज़,केशव पंडित, श्रीमती शिवानी,वैशाली, संजना आदि का विशेष योगदान रहा कार्यक्रम का सफल संचालन शिक्षिका नूरी खान ने किया प्रधानाचार्या श्रीमती तराना जमाल ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया ।