सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास-डॉ.अरूण विजय

ठाणे।जैन मुनि डॉ. अरुण विजय ने कहा कि सबका साथ सबका विकास और सबका विश्वास होना चाहिए उन्होंने बताया कि वर्तमान काल के कारण वैश्विक महामारी का है , भारतीय प्रत्येक देशवासी नागरिक एक तरफ अमेरिका इटली फ्रांस जर्मनी ब्राजील यूरोप देशों में इस कोरोना की महामारी का तांडव मीडिया द्वारा देख ही रहा है ।

आज डिजिटल दुनिया हो चुकी है और देश तथा दुनिया के कोने कोने तक टीवी तथा इंटरनेट और अब सब के जेब में मोबाइल में भी दुनिया भर के समाचार देखें व सूने जा रहे हैं , गरीब से गरीब झूग्गी झोपड़ी में रहने वालों के घर घर में सर्वत्र साधन माध्यम उपलब्ध है ।

मीडिया के माध्यम से समाचारों से सभी अपडेट रहते हैं , दुनिया के अमेरिका आदि कई देशों की तुलना में भारत इतनी बड़ी आबादी वाला देश होते हुए भी तथा अस्पताल वेंटिलेटर आदि कई प्रकार के संसाधन आदि जनसंख्या की तुलना में कम होते हुए भी भारत में कोरोना से मौत का आंकड़ा देढ दो महीनों के बाद भी हजार भी पूरा नहीं हुआ है , जबकि दुनिया के सबसे बड़े सम्राट अमेरिका में एक दिन में दो दो हजार से ज्यादा की मृत्यु हो रही है , भारत देश के सक्षम समर्थ प्रधानमंत्री ने सबके विकास का जो मंत्र दिया है, उसे निभाया है , सबका विश्वास प्रधानमंत्री जीतते जा रहे हैं तथा जनता भी प्रधानमंत्री का विश्वास जीत रही है ।

राजा प्रजा के बीच में यही सबसे बड़ा संबंध विश्वास का ही होता है , अब कोरोना की कठिनतम महामारी की अग्नि परीक्षा के समय जनता की आंखें खुल रही है कि सरकार ने जनता की रक्षा के लिए कितनी बड़ी और व्यापक व्यवस्था की है , आर्थिक व्यवस्था भी देखिए तथा स्वास्थ्य सुविधा की व्यवस्था भी देखिए, जिसकी देश और दुनिया के कई देश प्रशंसा कर रहे हैं भले ही विपक्ष ना करें , जनता सब कुछ अच्छी तरह जानती है कि विपक्ष प्रशंसा क्यों नहीं कर सकता है ?

इसमें भी यदि सरकार को जनता देशवासियों का सबका साथ सहयोग मिला होता तो संक्रमितों की संख्या इतनी भी नहीं फैलती ,  135 करोड़ की आबादी के इतने बड़े लोकतांत्रिक देश में गेहूं में कंकड़ की तरह कुछ लोग ऐसे भी निकलते ही हैं , सबका साथ में भी जनता तथा सरकार के साथ सहयोग का परस्पर संबंध है ,  जनता का साथ सरकार को और सरकार का साथ जनता को दोनों परस्पर बढ़ जाए तो विकास निश्चित ही होगा और कोरोना का युद्ध हम जीत जाएंगे   ।