स्मार्ट सिटी में स्वास्थ्य केंद्रों के लिए नहीं मिल रहा भूखंड

निधि उपलब्ध होने के बाद भी ,अब तक साकार नहीं हो पाए हैं १६ स्वास्थ्य केंद्र 
समर प्रताप सिंह
ठाणे । जहा ठाणे शहर को स्मार्ट सिटी बनाने की तैयारी प्रशासनिक स्तर पर बड़ी तेजी से हो रही है ,  उसके निमित्त विकास की गंगा बहाई जा रही है। लेकिन दुख की बात है कि जिस गति से ठाणे शहर की आबादी बढ़ रही है उस लिहाज से यहां चिक्तिसा सुविधाएं आम नागरिकों को उपलब्ध नहीं हो पा रही है। इसी का परिणाम है कि शहर में १६ स्वास्थ्य केंद्र बनाने केंद्र सरकार की निधि उपलब्ध होने के बाद भी उसे अब तक पूरा नहीं किया जा सका है ।
 इस बारे में मनपा के स्वास्थ्य विभाग से जुड़े अधिकारी  का कहना है कि निधि उपलब्ध होने के बाद भी स्वास्थ्य केंद्रों के लिए शहर में भूखंड उपलब्ध नहीं हो पाया है, विदित हो कि केंद्र सरकार की योजना के तहत ठाणे मनपा परिसर के विभिन्न स्थानों पर १६ स्वास्थ्य केंद्रों का निर्माण किया जाना था ।
 यह काम ठाणे मनपा के माध्यम से होना तय था , स्वास्थ्य केंद्रों के निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने निधि भी उपलब्ध करा दी है , लेकिन मनपा प्रशासन का कहना है कि भूखंड उपलब्ध नहीं होने के कारण स्वास्थ्य केंद्रों का निर्माण अब तक नहीं किया जा सका है, लेकिन अब नगरसेवकों ने इसको लेकर प्रशासन पर दबाव बढ़ा दिया है ।
इस स्थिति को देखते हुए ठाणे महापौर मिनाक्षी शिंदे ने कहा है कि आगामी बजट में हर प्रभाग के लिए एक मोहल्ला मेडिकल क्लिनिक बनाने को शामिल किया जाए , ताकि शहर के आम नागरिकों को सस्ती चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सके , ठाणे शहर के लिए यह दुखद बात रही है  कि प्रस्तावित १६ स्वास्थ्य केंद्रों में से एक का भी निर्माण नहीं किया जा सका है ।
 वैसे शहर के लोगों को अपेक्षित चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने में मनपा प्रशासन सक्षम नहीं है , इस स्थिति से नगरसेवक नाराज हुए बताए जा रहे हैं ।
जबकि इसको लेकर ठाणे मनपा के वैद्यकीय अधिकारी डॉ. आर. टी. केंद्रे का कहना है कि मनपा के स्वास्थ्य विभाग में मानव बलों के साथ चिकित्सा उपकरणों की कमी है , इसे उपलब्ध करवाने राज्य सरकार के साथ पाठपुरावा किया गया है ।
 लेकिन सरकार की ओर से इस बारे में किसी तरह का निर्णय नहीं लिया गया है , बिना शासकीय आदेश के इन कमियों को दूर नहीं किया जा सकता है ।
दूसरी ओर ठाणे शहर में पर्याप्त चिकित्सा सुविधा उपलब्ध नहीं होने को लेकर स्वयं महापौर मिनाक्षी शिंदे ने विशेष रूचि ली है , उन्होंने निर्देश दिया है कि वर्ष २०१९-२० के लिए मनपा का जो बजट तैयार होगा उसमें हर प्रभाग में मोहल्ला क्लिनिक शुरू करवाने को भी शामिल किया जाए,
 अब मनपा प्रशासन इसको कितनी गंभीरता से लेता है, यह तो आनेवाला समय ही बताएगा ?