10 वर्षीय बच्चे के अपहरण कर्ता चढ़े ठाणे पुलिस के हत्थे

चंद्रभूषण विश्वकर्मा

ठाणे | जहाँ ठाणे पुलिस कई कारनामो में मशहूर हो चुकी है वही आज फिर एक बार ठाणे पुलिस ने ठाणे के वागले स्टेट इंदिरा नगर से अपहरण हुए दस बर्षीय लड़के को सही सलामत खोज निकाला और दो आरोपियों को भी  गिरफ्तार कर लिया है |

अपरहण कर्ता  सिकंदर चौहान और कल्पनाथ चौहान दोनों सगे भाई है , मास्टरमाईंड कल्पनाथ चौहान टीवी रिपेरिंग करने वाला महज रुपयों के लिए अपने घर के पड़ोस के सामने रहने वाले योगेंद्र जैसवार के बेटे कृष का अपहरण किया था ।

योगेंद्र जैसवार की शिकायत पर श्रीनगर पुलिस ने अज्ञात युवक के खिलाफ अपहरण का मामला दर्ज कर खोज बिन में जुट गयी |

पुलिस उपायुक्त अविनाश अंबुरे ने एक पत्रकार परिषद् में बताया कि योगेंद्र के बेटे का गुरुवार की सुबह साढ़े ग्यारह बजे अपहरण कर लिया गया था और उसे भिवंडी के नारपोली गांव के एकतानगर स्थित एक घर में बंद कर रखा गया था ।

अपहरणकर्ता ने योगेंद्र को फोन कर और चिट्ठी लिख 3 लाख रूपये की मांग की थी। अपहरणकर्ता ने योगेंद्र जैसवार को यह हिदायत दी थी की फिरौती की राशि उसके घर के सामने स्थित टीवी रिपेरिंग करने वाले कल्पनाथ चौहान के जरिये दादर भेजी जाये और वहां पर एक कार में अपहरणकर्ता उससे रूपये लेंगे और पुणे पहुंचने पर लड़के को सुरक्षति छोड़ दिया जायेगा ।

जैसवार ने इसकी जानकारी पुलिस को दी तो पुलिस को मामले में थोड़ा संदेह हुआ पुलिस की तरफ से कल्पनाथ चौहान को रूपये देने की बात तय की गयी और फिर उसपर निगरानी रखने की योजना बनाई गयी  डीसीपी अविनाश अंबुरे तथा एसीपी प्रकाश नीलेवाड के मार्गदर्शन में चौहान का पीछा कर अपहरणकर्ताओं को पकड़ने की योजना को अंतिम रूप दिया गया ।

चौहान रूपये लेकर ठाणे स्टेशन जाने के लिए ऑटो रिक्शा में बैठा  लेकिन थोड़ी दूर  बाद चौहान ने ऑटो रिक्शा को माजीवाड़ा की तरफ घूमा दिया ,  पुलिस का संदेह चौहान पर और बढ़ गया ।

पुलिस टीम उसका निरंतर पीछा करती रही , भिवंडी के नारपोली गांव पहुंचने पर चौहान ने एक घर के भीतर जाकर रुपयों को दिया फिर आगे निकल गया। पुलिस की एक टीम ने घर पर छापा मारा और भीतर रहे कल्पनाथ चौहान के भाई सिकंदर चौहान को पकड़ लिया और बच्चे को अपने कब्जे में ले लिया  |

तो वही पुलिस की दूसरी  ने कल्पनाथ चौहान को अपने कब्जे में लिया ,और न्यायालय में पेश किया जहां कोर्ट ने दोनों आरोपियों को दो दिन पुलिस हिरासत में रखने आदेश दिया  पुलिस आगे की छानबीन में जुटी हुई है |