इलेक्ट्रॉनिक डिस्ट्रीब्यूटर से सामान खरीदकर जालसाजी करने वाले 2 लोग चढ़े पुलिस के हथ्थे

चंद्रभूषण विश्वकर्मा 

          ठाणे  ।  आज हमारा समाज  आधुनिक से अत्याधुनिक की ओर बढ़ता जा रहा है  वैसे वैसे जुर्म करने के तौर तरीका भी बदलता हुया नजर आ रहा है  ,  गुनहगार गुनाह के  नए-नए रास्ते  निकाल कर  वारदात को अंजाम देते हैं  ।

 कुछ इसी तरह के अनोखे जुर्म को 2 लोगों ने  अंजाम  दिया जिसे  ठाणे क्राइम ब्रांच यूनिट 5 ने  गिरफ्तार किया है , यह जानकारी शनिवार को ठाणे पुलिस आयुक्तालय में आयोजित एक पत्रकार परिषद में पुलिस उपायुक्त दीपक देवराज ने दी , उन्होंने बताया कि किस तरफ जहां एक तरफ आरोपी जस्ट डायल पर फोन करके इलेक्ट्रॉनिक डिस्ट्रीब्यूटर का नंबर लेकर उनसे 50,000 से 60,000 मूल्य के सामान लेकर किसी के दुकान में सामान उतार कर, सामान लेकर आने वाले व्यक्ति को किसी अन्य जगह पर रुपए लेने के लिए बुलाकर बातों में लगाते थे , तो दूसरी और दूसरा आरोपी उक्त सामान को लेकर चंपत हो जाता था ।

 पुलिस को पूरनचंद भवरलाल जैन (50) ,भुमाराम नैनाजी कुम्हार (45) नामक दोनों ही आरोपी को गिरफ्तार करने में सफलता मिली है ,जबकि उनका तीसरा साथी अभी तक फरार है  इस पूरे अपराध में रोचक तथ्य यह था कि, पीड़ित और अपराधी दोनों एक दूसरे से न सिर्फ अपरिचित थे बल्कि दोनों  ने एक दूसरे को देखा भी नहीं था, बावजूद उनके   बीच व्यवहार हुआ ।

 किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिस्ट्रीब्यूटर से बल्ब वायर कॉपर वायर पंखा स्वीच आदि किसी भी दुकान पर डिलीवरी के लिए कहते थे और उसके पश्चात रुपए हेतु बातों में लगाकर माल लेकर चंपत हो जाते थे ।

 जिसे बाद में आरोपी द्वारा चोर बाजार में बेचा जाता था आरोपी द्वारा गुनाह को अंजाम देने के लिए फर्जी सिम कार्ड का इस्तेमाल करते थे  पूछताछ के दौरान पता चला कि आरोपियों द्वारा  एक माह में 5 से 6 रुपए इस तरह के वारदात को अंजाम देकर कमाते थे ।

 आरोपियों द्वारा अभी तक अंधेरी ,बोरीवली , दहिसर परिसर के 11 मामलों में लिप्त होने की बात सामने आई है। पुलिस ने दोनों आरोपियों को न्यायलय में पेश किया गया ।जहां पर उन्हें 2 अप्रैल तक पुलिस हिरासत में भेज दिया है ।

बता दें कि यह पूरी कार्रवाई ठाणे पुलिस उपायुक्त दिपक देवराज , सह पुलिस आयुक्त एन .टी .कदम के मार्गदर्शन में वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक जयराज रणवरे , सहा पुलिस निरीक्षक पवार , उप निरीक्षक शिवराज बेंद्रे और उनके सहयोगियों ने की हैं ।