इस वेलेंटाइन डे पर अपने दादा-दादी के लिए प्यार का उत्सव मनाएँ

ठाणे : विवियाना मॉल में इस बार बिल्कुल अनोखे तरीके से वेलेंटाइन डे मनाया गया ,  शुक्रवार के दिन, इस मॉल में वेलेंटाइन डे मनाने के लिए 30 बुजुर्ग तथा उनके पोते-पोतियाँ एक साथ उपस्थित हुए ,  इस मौके पर पोते-पोतियों ने खूब डांस किया तथा अपने दादा-दादी के साथ रैंप वॉक करके उनकी ज़िंदगी को और ज्यादा ख़ुशनुमा बना दिया।

शुक्रवार का यह आयोजन दरअसल इंटरनेशनल एडवरटाइजिंग एसोसिएशन की भारतीय शाखा द्वारा विवियाना मॉल और रॉटरी क्लब डिस्ट्रिक्ट 3141 के सहयोग से शुरू की गई एक पहल – गुड ओएल’ फ्राइडेज़ का हिस्सा था , गुड ओएल’ फ्राइडेज़ नाम से शुरू की गई यह पहल युवाओं को अपने दादा-दादी के साथ मिलकर अलग-अलग तरह के काम करने और उनके साथ अच्छा समय बिताने के लिए प्रोत्साहित करती है, क्योंकि इस तरह के लम्हे जीवन भर के लिए यादगार बन जाते हैं।

दिनभर चलने वाले इस कार्यक्रम के दौरान, मॉल के आदर्श वाक्य ‘सेलिब्रेट एवरीडे’ के हिस्से के रूप में इन बुजुर्गों को बिना किसी शुल्क के मेकओवर सेशन तथा मसाज सेशन का लाभ मिला।

विवियाना मॉल के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर, मनोज के. अग्रवाल ने इस पहल के बारे में बताते हुए कहा, “देश के सबसे बड़े मॉल में से एक के रूप में, हमें लगता है कि स्वस्थ सामुदायिक सहभागिता को बढ़ावा देना हमारी सबसे अहम जिम्मेदारी है।

दादा-दादी परिवार के साथ-साथ बड़े पैमाने पर समाज का एक अभिन्न अंग हैं , आज की भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी में कभी-कभी वे पीछे छूट जाते हैं और अपने परिवार, खासतौर पर अपने पोते-पोतियों से प्यार पाने को तरसते हैं ,  गुड ओएल’ फ्राइडेज़ एक ऐसी पहल है, जो दादा-दादी तथा उनके पोते-पोतियों के बीच एक स्वस्थ और मजबूत बंधन को बढ़ावा देती है।

इसमें हम उस ज्ञान का जश्न मनाते हैं, जो दादा-दादी इन युवाओं को देते हैं हमारा मानना है कि इस पहल ने दादा-दादी और उनके पोते-पोतियों के बीच एक अटूट बंधन बनाने का मार्ग प्रशस्त किया है।”

विवियाना मॉल की स्थापना के छह सालों के दौरान पहली बार बिल्कुल अलग तरीके से वेलेंटाइन डे मनाया गया , विवियाना मॉल की चीफ मार्केटिंग ऑफिसर, श्रीमती रीमा कीर्तिकर ने कहा, “हम सभी को शामिल करने वाले दृष्टिकोण और एकजुटता में यकीन रखते हैं ,  इस अवसर पर 30 दादा-दादी और 30 पोते-पोतियाँ उपस्थित थे, जिन्होंने मॉल में आने और हमारे साथ जश्न मनाने के लिए पंजीकरण कराया था , इतनी बड़ी संख्या में लोगों की मौजूदगी से पता चलता है कि भारतीय संस्कृति आज भी बरक़रार है, और पोते-पोतियाँ अपने दादा-दादी की परवाह करते हैं।”

हाल की एक रिपोर्ट से पता चलता है कि, जिन बच्चों के अपने दादा-दादी के साथ मजबूत संबंध हैं, वे दयालुता और उदारता जैसे बेहतर सामाजिक व्यवहार का प्रदर्शन करते हैं, साथ ही वे किसी तरह की चिंता और डिप्रेशन के शिकार नहीं होते हैं ,  दादा-दादी युवा पीढ़ी को ज्ञान और कौशल प्रदान करते हैं ,  उन्हें एक-दूसरे से सीखने तथा एक-दूसरे के नज़रिए से जीवन का भरपूर आनंद लेने के लिए सबसे महत्वपूर्ण यह है कि, उन्हें एक-दूसरे के साथ रहने का भरपूर अवसर उपलब्ध कराया जाए।

आज के शहरी जीवन और एकल परिवारों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी के साथ-साथ पढ़ाई के लिए दूसरे शहरों में जाने की वजह से बच्चों के पास अपने दादा-दादी के लिए समय का अभाव होता है। अपनों से अलग रहने के कारण दादा-दादी का मानसिक स्वास्थ्य बेहद कमजोर हो जाता है। गुड ओएल’ फ्राइडेज़ एक पहल है जो दादा-दादी और पोते-पोतियों को हर शुक्रवार के दिन विवियाना मॉल में एक-दूसरे के साथ अच्छा समय बिताने तथा उन लम्हों को यादगार बनाने के लिए प्रोत्साहित करती है, जिससे उन्हें आपसी रिश्ते को और मजबूत बनाने में मदद मिलेगी।

विवियाना  मॉल का परिचय

विवियाना मॉल, एक मशहूर ‘डेस्टिनेशन मॉल’ है जिसे लोगों को शानदार अनुभव प्रदान करने के लिए बनाया गया था। एक मिलियन वर्ग-फीट के क्षेत्रफल में विस्तृत विवियाना मॉल के प्रमुख रिटेल एवं लीश़र स्पेस में 250 से अधिक अग्रणी ब्रांड मौजूद हैं। इस मॉल की स्थापना 2013 में हुई थी, तथा यह भारत का पहला और इकलौता ऐसा मॉल है जो दृष्टिहीनों के लिए अत्यंत सुगम है, इसके अलावा यहां दृष्टिहीनों के लिए “एक्सआरवीसीवी-विवियाना एक्सटेंशन” नामक एक संसाधन केंद्र का शुभारंभ भी किया गया है। मॉल ने लगातार पांचवीं बार आईसीएससी पुरस्कार प्राप्त किया है।