नौतनवा में हुया समाधान दिवस का आयोजन

नौतनवां / महराजगंज  ।  नौतनवां तहसील सभागार में मंगलवार को संपूर्ण जिलास्तरीय समाधान दिवस का आयोजन जिलाधिकारी अमरनाथ उपाध्याय की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ , इस आयोजन में फरियादियों की समस्या पर जिलाधिकारी काफी सख्त दिखे, इस समाधान दिवस में कुल 308 मामले आये जिसमें राजस्व के 10 मामले को तत्काल प्रभाव से निस्तारण किये गये       ।

फरियादियों कि शिकायत सबसे ज्यादा भूमि विवाद पर रही , इस पर जिलाधिकारी अमरनाथ उपाध्याय के तेवर तल्ख हो गए , सिंचाई खंड प्रथम के सहायक अभियंता को प्रतिकूल प्रविष्टि जारी कर दी , एक लेखपाल से स्पष्टीकरण भी मांगा , जिलाधिकारी ने कहा कि सोनभद्र की घटना ऐसे ही जमीनी मामलों से जुड़ी हुई थी। यहां ऐसी चूक नहीं चलेगी , जमीनी विवादों को गंभीरता से लेते हुए कड़ी कार्रवाई करें  ।

नौतनवां क्षेत्र के बैरवा जंगल गांव के किनारे से गुजरी नहर की पटरी पर कब्जे की शिकायत आई , इस पर जिलाधिकारी ने सिंचाई खंड प्रथम के सहायक अभियंता संजय कुमार को लापरवाह मानते हुए प्रतिकूल प्रविष्टि जारी कर दी , नगर पंचायत सोनौली क्षेत्र के केवटलिया गांव निवासी गोधई ने अपनी जमीन पर कब्जे की शिकायत की , जिलाधिकारी ने बुजुर्ग की शिकायत पर एसडीएम जसधीर सिंह को कड़ी फटकार लगाते हुए तत्काल जमीन पर कब्जा दिलाने का निर्देश दिया , लेखपाल विक्की से स्पष्टीकरण भी तलब किया  ।

बरगदवा क्षेत्र के अमहवा निवासी शत्रुघ्न ओझा ने जिलाधिकारी से अपनी जमीन पर कब्जा करने की शिकायत दर्ज कराई , उन्होंने बताया कि मामले की शिकायत वह चार माह से थानाध्यक्ष बरगदवा और उपजिलाधिकारी से करता रहा , लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई , इस पर जिलाधिकारी ने बरगदवा थानाध्यक्ष को लापरवाह मानते हुए जवाब तलब किया  ।

इस समाधान दिवस मे पुलिस अधीक्षक रोहित सिंह सजवान, सीडिओ पवन कुमार ,उपजिलाधिकारी जसधीर सिंह, क्षेत्राधिकारी राजू कुमार साव, थानाध्यक्ष नौतनवां, चौकी इंचार्ज नीरज राय सहित भारी संख्या में जिले एवं तहसील स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे ।