1 जनवरी से क्लस्टर का बायोमेट्रिक सर्वे

ठाणे :- ठाणे मनपा के क्षेत्र में आने वाले कोपरी ,हजूरी,राबोडी,किसननगर और लोकमान्य नगर में बायोमैट्रिक सर्वे की शुरुआत करने का निर्देश  ठाणे मनपा आयुक्त संजीव जयसवाल ने सम्बंधित विभाग को दिया साथ ही 30 जनवरी तक अंतिम पात्रता सूचि जारी करने को कहा  |

 आयुक्त संजीव जायसवाल ने प्राप्त शिकायतों के तत्काल निपटान के लिए 5 अलग-अलग कमरों की स्थापना का एक महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए आज एक क्लस्टर समीक्षा बैठक की ।

आपको बता दे कि कोपरी , हजूरी , राबोडी , किसननगर , लोकमान्य नगर इन क्षेत्रों को शहरी पुनरुद्धार योजना द्वारा अनुमोदित किया गया है और इस योजना के लाभार्थियों के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए, 1 जनवरी से 15 जनवरी तक सहायक आयुक्त स्तर पर बायोमेट्रिक सर्वेक्षण किया जाएगा ।

 आपत्तियों को 15 जनवरी से 22 जनवरी तक स्वीकार किया जाएगा और सुनवाई 23 जनवरी से 28 जनवरी तक उपायुक्त स्तर के स्तर पर होगी, सुनवाई के बाद, अंतिम पात्रता सूची 30 जनवरी तक प्रकाशित की जाएगी ।

सूची जारी होने के बाद, जमीन के मालिक और लाभार्थी तय करेंगे कि योजना किसके माध्यम से विकसित होगी, यदि उनके स्तर पर निर्णय नहीं लिया जाता है, तो ठाणे मनपा के  माध्यम से निविदा प्रक्रिया को अपनाकर डेवलपर की नियुक्ति की जाएगी ।

इसमें लाभार्थियों की पात्रता और स्वीकार्य क्षेत्रों के संबंध में निर्णय लेने के लिए उपायुक्तों के स्तर पर एक सेल का गठन किया जाएगा, इसमें वार्ड समिति के सहायक आयुक्त, कार्यकारी अभियंता शामिल होंगे ।

इस योजना के अनुसार जिन स्कूलों, अस्पतालों या उद्यानों का निर्माण किया जाएगा, उन सुविधाओं के बारे में निर्णय लेने के लिए शहर के इंजीनियर की अध्यक्षता में एक अलग सेल का गठन किया जाएगा ।

इसमें नगर विकास विभाग के अधिकारी और वार्ड समिति के कार्यकारी अभियंता शामिल होंगे। यदि आवश्यक हो, तो चैम्बर मौजूदा सुविधाओं को विनियमित करने, पलायन करने या नई सुविधाओं को जोड़ने के बारे में निर्णय लिया जाएगा ।

इन योजनाओं के परामर्श से, संवीक्षा सलाहकार बनाया जाएगा, जिसमें सेवानिवृत्त अतिरिक्त कलेक्टर या डिप्टी कलेक्टर, सेवानिवृत्त तहसीलदार, सेवानिवृत्त तालुका या जिला भूमि अधिकारी और सेवानिवृत्त सहकारी उप पंजीयक शामिल होंगे, कानूनी मामलों के लिए एक विशेष सेल की स्थापना की जाएगी, जिसमें एक कानूनी सलाहकार और दो वरिष्ठ कानूनी विशेषज्ञ शामिल होंगे ।