ऑनलाइन दवा बिक्री के खिलाफ केमिस्ट एसोसिएशन का हलाबोल

जिले के चार हजार मेडिकल स्टोरधारक हुए शामिल 
ठाणे । मद्रास कोर्ट ने जनस्वास्थ्य को खतरे में लाने वाले ई फॉर्मसी को प्रतिबंधित किया है। इसके बाद भी जिले में धड़ल्ले से ऑनलाइन दवा बिक्री शुरू है, इसका देशभर के केमिस्टों ने ऑल इंडिया ऑर्गनाइजेशन ऑफ  केमिस्ट एंड ड्रगिष्ट (एआईओसीडी) के मार्गदर्शन में विरोध आंदोलन छेड़े हुए हैं, इसी क्रम में ठाणे जिला केमिस्ट एसोसिएशन के नेतृत्व में मंगलवार की सुबह चार हजार केमिस्टों ने जिलाधिकारी कार्यालय के बाहर हल्लाबोल मोर्चा निकाला ।
 इस दौरान ठाणे जिला केमिस्ट एसोसिएशन के सचिव विजय सुराणा ने कहा कि इस आंदोलन में ऑनलाइन ई-फॉर्मसी का जमकर विरोध किया, इसके बाद एक प्रतिनिधि मंडल ने जिलाधिकारी राजेश नार्वेकर और एफडीए के संयुक्त आयुक्त विराज पौणिकर को ज्ञापन देते हुए अपनी भावनाओं को व्यक्त किया, इसके बाद भी उचित निर्णय न होने पर आंदोलन को आगे और तीव्र किए जाने की चेतावनी दी गई ।
देशभर के केमिस्टों का कहना है कि दवा विक्रेताओं के व्यवसाय पर संकट पैदा करने वाले ऑनलाइन दवा बिक्री से मरीजों के जान पर भी बन सकती है। इसके साथ ही ऑनलाइन दवा बिक्री से एक पीढ़ी के बर्बाद होने की संभावना को जताते हुए केमिस्टों का कहना है कि इसके विरोध में देशभर के सभी केमिस्ट एसोसिएशन लंबे समय से विरोध करते आ रहे हैं। ठाणे जिला केमिस्ट एसोसिएशन का कहना है कि गर्भपात के लिए लगने वाली एमटीपी किट्स, नशे के लिए इस्तेमाल की जानेवाली सिल्डेनाफिल, कोडेन, कोरेक्स आदि दवाओं की ऑनलाइन बिक्री धड़ल्ले से शुरू है ।
इससे युवा पीढ़ी में नशे की लत बढ़ते जा रही है। इसके साथ ही डॉक्टरों के प्रिस्किप्शन के बिना ही मरीजों को दवाइयां ऑनलाइन उपलब्ध कराई जा रही हैं। इससे मरीजों के स्वास्थ्य और दवाइयों की गुणवत्ता पर भी संदेह उत्पन्न हो सकता है। दूसरी तरफ  देश के ग्रामीण क्षेत्रो में जीवनरक्षक दवाइयों की कमी के साथ लाखों दवा विक्रेताओं की रोजी-रोटी छिन सकती है। इतना ही नहीं केमिस्टों में काम करने वाले कर्मचारी बेरोजगार हो सकते हैं। ऑनलाइन दवा बिक्री के खिलाफ  केमिस्ट एसोसिएशन विरोध करते आ रही थी, जबकि सरकार ने उनके आंदोलन को गंभीरता से नहीं लिया ।
इसी बीच मद्रास कोर्ट ने इस पर ठोस निर्णय जरूर दिया, लेकिन अभी भी जोरदार तरीके से ऑनलाइन दवाओं की बिक्री शुरू है। इसके खिलाफ मंगलवार को चार हजार केमिस्टों ने जिलाधिकारी कार्यालय बाहर मोर्चा निकला।  इसके बाद एसोसिएशन का एक प्रतिनिधिमंडल जिलाधिकारी और एफडीए प्रशासन को निवेदन दिया ।
 इस दौरान एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष दिलीप देशमुख, सचिव विजय सुराणा, विलास जोशी, विनय खटाव, शमी शेख, जगदीश बिर्ला, बालू नेहेते, नितीश भुसारी आदि शामिल थें। निवेदन देते समय आग्रह किया गया कि मद्रास और दिल्ली हाईकोर्ट ने जिस ई-फॉर्मसी को स्टे दिया है, इस पर तत्काल अमल किया जाए। मोर्चे में  ठाणे, कल्याण, डोंबिवली, भिवंडी, कलवा, मुंब्रा, मीरा रोड, बदलापूर, उल्हासनगर आदि परिसरों के पदाधिकारी भी उसस्थित थे।