ग्रामीण क्षेत्रों की आंगनवाडिय़ां होंगी स्मार्ट

उत्तम दर्जे की सुविधाएं होंगी उपलब्ध
ठाणे । ठाणे जिला परिषद के माध्यम से संचालित होने वाली आंगनवाडिय़ों को अब स्मार्ट किया जा रहा है, इसके तहत आंगनवाडिय़ों में आने वाले कुछ महीनों में उत्तम दर्जे की भौतिक सुख-सुविधाएं मुहैया कराई जानेवाली हैं, मंगलवार को इस उपक्रम की शुरूआत भी कर दी गई है, जिले के वडवली, राहुर और बोरिवली गांवों में स्थित तीन आंगनवाडिय़ों का उद्घाटन महिला व बाल कल्याण समिति सभापति दर्शना करसन ठाकरे के हाथों किया गया ।
उल्लेखनीय है कि जिला परिषद के महिला व बाल विकास विभाग और लायंस क्लब जुुहू के संयुक्त तत्वावधान में स्मार्ट आंगनवाड़ी योजना को चलाया जा रहा है, महिला व बाल कल्याण समिति के अधिकारी संतोष भोसले ने कहा कि इस योजना के तहत पहले चरण में करीब 70 आंगनवाडिय़ों को स्मार्ट करने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है।
उन्होंने कहा कि आंगनवाडिय़ों के जरिए ग्राम स्तर पर समाज विकास के प्रभावी केंद्र बिंदु हो सकते हैं, ऐसे में इनको भौतिक दृष्टि से अत्याधुनिक किए जाने से शिक्षा कावातावरण निर्माण करने के साथ ही बच्चों के सर्वांगिण विभिन्न उपक्रमों के माध्यम से महिला, बालक, किशोरियों को सेवाएं देने में स्मार्ट अंागनवाड़ी योजना उपयुक्त साबित होगा। योजना को जिला परिषद अध्यक्ष मंजुषा जाधव, उपाध्यक्ष सुभाष पवार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी विवेक भीमनवार  के मार्गदर्शन में चलाया जा रहा है ।
जिला परिषदे की निधि से स्मार्ट आगनवाडिय़ों में वॉटर प्युरीफायर, सिलींग फैन, अनाज भंडार, कारपेट, ग्रीन बोर्ड, खेल सामग्री आदि को निर्माण किया जाएगा, इसके साथ ही लायंस क्लब  के माध्यम से आंगनवाड़ी के भीतर और बाहर पेटिंग, दिवारों पर बोलते हुए चित्र बनाना, छत मरम्मत, दिवारों की मरम्मत और रखरखाव, किचन प्लेटफॉर्म, दरवाजा व खिड़की मरम्मत, भीतर के दिवार पर एक फुट तक लादी लगाना, लाइबे्ररी रैक आदि सुविधा देगी ।
इस काम के लिए प्रति आंगनवाड़ी पर करीब एक लाख रुपए खर्च होने का अनुमान है। इस तरह 70 आंगनवाडिय़ों पर 70 लाख रुपए खर्च किया जाएगा ।