जिलाधिकारी राजेश नार्वेकर का फरमान हेल्मेट का उपयोग करे सरकारी अधिकारी और कर्मचारी

समर प्रताप सिंह
ठाणे । ठाणे जिले में लगातार वाहन दुर्घटनाओं में वृद्धि को लेकर ठाणे जिलाधिकारी राजेश नार्वेकर चिंतित हैं,खासकर अधिकांश मौतें हेल्मेट न लगाने के कारण हो रही है, इस आलोक में उन्होंने कहा है कि यदि जिले में मौतों का ग्राफ कम करना है तो हेल्मेट उपयोग को प्राथमिकता दिए जाने की आवश्यकता है ।
इसी क्रम में नार्वेकर ने आदेस दिया है कि यदि सरकारी अधिकारी या कर्मचारी बाइक से आ-जा रहे हैं तो वे अनिवार्य तौर पर हेल्मेट का उपयोग करे,उन्होंने चेतावनी दी है कि यदि सरकारी अधिकारी या कर्मचारी बिना हेल्मेट के बाइक पर सवार पाए गए तो उसके खिलाफ मोटर वाहन कानून के तहत प्रशासनिक कार्रवाई की जाए ।
इसके साथ ही नार्वेकर ने कहा है कि नागरिकों को हेल्मेट के बारे में प्रशासन जागरूक करने का प्रयास कर रहा है, लेकिन सड$क अ़ौर वाहन दुर्घटनाओं को रोकने लगातार रास्ता सुरक्षा साप्ताह का आयोजन किया जाता रहा है,बार-बार राज्य शासन के परिवहन विभाग द्वारा  दुर्घटना कम करने का निर्देश दिया जाता रहा है ।
लेकिन इसके बाद भी मौतों का सिलसिला थम नहीं रहा है, खासकर हेल्मेट न पहनने के कारण हो रही मौतें चिंता का विषय है, इसकी पुष्टि स्वयं उप प्रादेशिक परिवहन अधिकारी श्याम लोही ने भी की है ।
उच्च न्यायालय तथा सर्वोच्च न्यायालय ने भी बाइक सवारों के लिए हेल्मेट लगाना अनिवार्य करार दिया है, लेकिन इसके बाद भी सामान्य चालक हेल्मेट पहनने से परहेज करते हैं, यह स्थिति चिंता की बात है ।
इन बातों का जिक्र करते हुए जिलाधिकारी राजेश नार्वेकर ने कहा कि वे स्वयं जिला रास्ता सुरक्षा समिति के अध्यक्ष हैं, इस नाते वे हो रही मौतों को लेकर विशेष चिंतित हैं, इसी कड़ी में नार्वेकर ने हेल्मेट को लेकर कड़े रूख का इजहार किया है ।
सभी शासकीय, निमशासकीय, महामंडळ, शासन के विभाग, सर्व शाळा, महाविद्यालय, महानगरपालिका, नगरपालिका में सेवारत अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश दिया गया है कि वे कानूनी हिसाब से भी हेल्मेट पहनने को बाध्य हैं , साथ ही ऐसी पहल से आम नागरिकों के बीच सकारात्मक संदेश  जाएगा , नार्वेकर का कहना था कि दुर्घटनाओं के दौरान मौतों के ग्राफ में हो रही है वृद्धि चिंता का विषय है, सरकारी अधिकारी और कर्मचारी भी इसे कम करने में अ्पना सहयोग दें ।